क्यों एक विधार्थी A Grade लाता है ? जबकि दूसरा बच्चा C Grade ?

दो फ्रेंड्स थे।  दोनो फ्रेंड्स का एग्जाम को देखने का नज़रिया different था। उसमे से A था वो हररोज़ थोड़ा थोड़ा पड़ता था।  फिर भी वो एग्जाम में A Grade लाता था।  जबकि उसका ही फ्रेंड दो तीन घंटे पढ़ता था। फिर भी वो अच्छा स्कोर नहीं कर पाता था।  उसका result आता था। उसे देखके वो हताश हो जाता था।  में पढ़ता तो हु फिर भी अच्छा स्कोर क्यों नहीं कर पाता। क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता हैं ? ज़्यादातर बच्चों के साथ ऐसा ही होता है। ऐसा क्यों होता है ? क्या यह जानना चाहोंगे। अगर हा तो फिर आगे यह आर्टिकल पढ़ना चालु रखे।  आपका इसका Answer मिलने वाला हैं।

A जब भी पढ़ता था तब वो वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करता था। उसे हमारे Brain के Principles पता थे। वो उसी तरह से पढ़ता था।  जिस पद्धति से पढ़ने से उसका Brain अच्छी तरह से कोई भी चीज़ लम्बे समय तक संग्रह कर पाए और जब भी उसे कोई भी माहिती की जरुरत पड़े तब उसे मिल जाए। जो पढ़ने के बाद कोई भी माहिती जब भी जरूरत पड़ते हमें मिले इसके लिए जो सतत Recall करने की भी प्रैक्टिस करता था। उसे Right Brain और Left Brain  के Function भी पता थे।

Right Brain का उपयोग करके पढ़ने से कुछ भी आसानी से हम याद कर शकते है और जब भी जरुरत पडे तब हम रिकॉल भी बहुत जल्दी से कर शकते है। जैसे हम Movie देखने जाते है तो हमें याद  किये बिना याद हो जाती है और बहुत दिनों के बाद अगर हमारा कोई फ्रेंड उसकी स्टोरी पूछता है तभी भी हम बता सकते है उसी तरह पढाई भी हम आसानी से याद कर सकते है और जब भी चाहिए हम उसे Recall भी कर सकते है।

तो आपको पता है Brain कोनसे Principles पर काम करता हैं ?

नही

तो चलो, में आपको यह Principles समजता हूँ।

हमारे Right Brain के पास 90 % Power है।  जब की हमारे Left Brain के पास 10 % Power है।  हम हमारी study में ज्यादातर Left Brain  का उपयोग करते है।

Right Brain को कोई भी माहिती अगर colourful है , Music के साथ है , मूविंग है , उसमे में फीलिंग है, टेस्ट है ,जिसे हम देख सकते है ऐसी चीज़े बहुत आसानी से और लम्बे समय तक याद कर सकते है और जब भी जरुरत है तब उसे recall भी कर सकते है। जब आपको समज आया एक Movie हमें क्यों याद हो जाता हैं। क्युकी उसमे हमने Right Brain का use किया हैं।

जो A  Grade लाता था यह विज्ञानं का उपयोग अपनी पढ़ाई में करता था। इसलिए वो ज्यादा अच्छा Result Score कर पाता था।

जबकि B विज्ञानं के ज़माने तो रहता है पर पढ़ाई में वो विज्ञानं उपयोग नहीं करता था। उसलिए बहुत मेहनत करने के बावजूत भी वो अच्छा Score नहीं कर पाता था।

तो आपको भी पता चल गया होंगा ?

समजदारी किस्मे है ?

25 Min पढ़ के A Grade लाने में

या

2  Hour पढ़ने के बाद भी C Grade लाना।